एलन मस्क का जीवन परिचय -Elon Musk Biography in Hindi

Elon Musk Biography in Hindi

एलन मस्क का जीवन परिचय -Elon Musk Biography in Hindi

दुनिया बदलने की बात तो सभी करते हैं पर कुछ गिने-चुने लोग ही दुनिया बदल पाते हैं, और उन्ही में से एक हैं Elon Musk, जो एक बेहद कामयाब इंजिनियर, उद्यमी और इन्वेन्टर है। वे कितना भी बड़ा रिस्क हो लेने के लिए तैयार रहते हैं। एलन मस्क कहते हैं मैं वो सब करता हूँ जो इस जीवन के लिए करना जरुरी होता है। फोर्ब्स ने उन्हें 2016 में दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की लिस्ट में रखा। Elon Musk का जीवन युवाओं के लिए प्रेरणादायक है। Elon Musk दुनिया के लिए एक नयी उम्मीद हैं। आइये पढ़ते है Elon musk Biography in Hindi.

एलन मस्क का संक्षिप्त परिचय  –

  • पूरा नाम (Full Name) – एलन मस्क
  • जन्म स्थान ( Birth Palace ) – प्रिटोरिया, त्रांसवाल, दक्षिण अफ़्रीका
  • जन्मदिन (Date Of Birth) –  28 जून 1971
  • आयु ( Age) – 50 वर्ष (Year- 2021)
  • पिता का नाम ( Father Name ) – एरोल मस्क
  • माता का नाम (Mother Name) – मई मस्क
  • होम टाउन (Hometown) – बेल एयर्स, लॉस एंजेलिस, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य
  • कॉलेज/युनिवर्सिटी ( Collage/University  ) – Queen’s University and University of Pennsylvania
  • शिक्षा ( Education) – BSC and BA Degree
  • पेशा (Occupation) – उद्यमी, इंजीनियर, आविष्कारक, और निवेशक
  • राष्ट्रीयता ( Nationality )              – दक्षिण अफ़्रीका (1971–वर्तमान कनाडा (1989–वर्तमान) संयुक्त राज्य (2002–वर्तमान) 
  • वैवाहिक स्थिति ( Marital Status )  –  हाँ
  • पत्नी(Wife) – तालुलाह रिले, जस्टिन मस्क

एलन मस्क का बचपन  (Elon Musk’s childhood )

Elon Musk का जन्म 28 जून, 1971 को दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में हुआ था। उनके पिता एरोल मस्क एक ब्रिटिश मूल के दक्षिण अफ्रीकी थे जो पेशे से एक इंजीनियर थे। इसकी माता Maye Musk पेशे से मॉडल और और आहार विशेषज्ञ थी। 1980 में इनके माता और पिता का तलाक हो गया जब एलन मस्क 9 वर्ष के थे और तब से ये अपने पिता के साथ दक्षिण अफ्रीका में रहने लगे और इनके दो छोटे भाई बहन भी है।

एलन मस्क का शिक्षण (Elon Musk Educational)

Elon Musk बचपन से ही पढ़ने में काफ़ी अच्छे थे। वे खुद से ही कुछ न कुछ सीखते रहते थे। वे खुद ही कंप्यूटर की किताब खरीदकर कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीखते रहते थे।

12 वर्ष की उम्र में, उन्होंने अपनी पहली कम्प्यूटर गेम ब्लास्टर बनाई  जिसे  बेचकर उन्होंने  500 डॉलर कमाए। मस्क बचपन से ही पैसा कमाना सीख लिए थे। जब वे स्कूल में जाते थे तो लड़के उनके साथ अच्छा व्यहार नहीं करते थे। वे उनसे मारपीट करने लगते थे।  वैसे ही एक बार एलन मस्क सीढ़ी पर बैठकर कुछ खा रहे थे और उनके स्कूल से बच्चे आये उनको मारा और सीढ़ी से नीचे गिरा दिए , जिसके कारण वे बेहोश हो गए और हॉस्पिटल में भी एडमिट रहे। और इस घटना के कारण आज भी कभी कभी एलन मस्क को साँस लेने में तकलीफ होती है।

एलन मस्क जब 17  वर्ष के थे तब व अमेरिका जाना चाहते थे, लेकिन वे किसी कारणवश जा नहीं सके। परन्तु वे कुछ दिनों के बाद ही अपने माता के  रिश्तेदार के घर में 1989 में कनाडा चले गए और एलन वहां रहने लगे और उन्हें वहां की नागरिकता मिल गयी।

एलन मस्क ने अपनी स्कूल और हाई स्कूल की पढाई अपने पिता के पास साउथ अफ्रीका में पूरा किया। और बाद मे फिर अमेरिका का नागरिकता पाने के उद्देश्य से वो कनाडा चले गए और अपनी बाकी की पढाई उन्होंने कनाडा में पूरा कर लिया।

उन्होंने कनाडा के यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेनसिलवेनिया से बैचलर ऑफ़ फिजिक्स की डिग्री प्राप्त कर लिया, और व्हार्टन स्कूल ऑफ़ बिज़नेस से इकोनॉमिक्स की डिग्री प्राप्त कर लिया।

और फिर वे 1995 में फिजिक्स में पीएचडी करने अमेरिका चले गए, और वहां की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले लिया, एलन जब अमेरिका आये तब वो इंटरनेट से रूबरू हुए और उन्होंने पीएचडी में एडमिशन के 2 दिनों के बाद ही अपना एडमिशन वापस ले लिया और अपना पूरा ध्यान इंटरनेट के तरफ लगा दिया। 

उसके बाद एक समय ऐसा भी आया जब Elon Musk ने किशोर अवस्था में डिप्रेशन  से जूझना शुरू कर दिया. तब उन्होंने दार्शनिक और धार्मिक साहित्य को सक्रिय रूप से समझना शुरू कर दिया। लेकिन सबसे मूल्यवान सबक उन्होंने डगलस एडम्स की किताब द हिचहाइकर गाइड टू दी गैलेक्सी से सीखा।

जरूर पढ़े- बिल गेट्स की सफलता की कहानी

एलन मस्क का जीवन परिचय -Elon Musk Biography in Hindi

एलन मस्क की कंपनियां | Elon Musk Companies

एलन मस्क के पास 8 कंपनी है। ये है एलन मस्क की 8 कम्पनिया – टेस्ला (Tesla), स्पेसएक्स (SpaceX), हाइपरलूप (Hyperloop), ओपनएआई (Open AI), न्यूरालिंक (Neuralink), द बोरिंग कंपनी (The Boring Company), जिप 2 (Zip2) और पेपैल (PayPal) शामिल हैं।

1. टेस्ला (Tesla, Inc) –

टेस्ला मोटर्स 1 जुलाई 2003 में लांच हुआ, कंपनी का नाम आविष्कारक और इलेक्ट्रिकल इंजीनियर निकोला टेस्ला के नाम पर रखा गया। एलन मस्क 2004 में इस प्रोजेक्ट में आये और उन्होंने इस प्रोजेक्ट में $ 70 मिलियन का  निवेश किया। एलन मस्क 2008 से सीईओ के रूप में काम करना शुरू कर दिया। मस्क के अनुसार, टेस्ला का उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहनों और सौर ऊर्जा के माध्यम से प्राप्त होने वाले स्थायी परिवहन और ऊर्जा में तेजी लाने में मदद करना है।

टेस्ला अमेरिका की एक इलेक्ट्रिक वाहन और स्वच्छ ऊर्जा की कंपनी  है, जो कि पालो अल्टो, कैलिफोर्निया में है। टेस्ला के वर्तमान उत्पादों में घर से लेकर ग्रिड स्केल, सोलर पैनल और सोलर रूफ टाइल के साथ-साथ अन्य और सेवाओं में इलेक्ट्रिक कार, बैटरी एनर्जी स्टोरेज आदि शामिल हैं।

2. जिप 2 (Zip2) और  पेपैल (PayPal) –

साल 1995 की गर्मियों में,Elon Musk ने अपने जीवन का दूसरा और सबसे महत्वपूर्ण निर्णय लिया।  पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय से स्नातक होने के बाद, उन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय  में दाखिला लिया ताकि वह भौतिकी और सामग्री विज्ञान के क्षेत्र में अध्ययन कर सकें। हालांकि, 2 दिनों के बाद, उन्होंने स्नातक विद्यालय छोड़ दिया और अपने भाई, किम्बल मस्क के साथ मिलकर, उन्होंने अपनी पहली आईटी कंपनी जिप 2 बनाई। वह काफी मेहनत किया करते थे। वे अपने बचत जमा की राशि से  कंपनी को पहले के दो शुरुआती कठिन वर्षों में सपोर्ट किया।

उस समय  इंटरनेट में तेजी से विकास हो रहा था। 1999 में सबसे बड़े सर्च इंजन अल्टा विस्टा ने  Zip 2 को $ 307 मिलियन नकद और  34 मिलियन डॉलर सिक्योरिटीज देकर खरीद लिया।

साल 1999 में  मस्क ने Electronic  Payment  Systems पर काम करना शुरू कर दिया।  X.com  स्टार्टअप  से नया  कारोबार शुरू किया।  मार्च 2000 में,  X.com के  एक प्रतिद्वंद्वी कंपनी Confinity जो पीटर थिएल और मैक्स लेचिन द्वारा चलाई जा रही थी के साथ विलय हो गयी। 2001 में, विलय के बाद, एक्स डॉट कॉम  का नाम बदलकर PayPal रखा गया और एलोन मस्क को पेपल के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त कर दिया गया। अक्टूबर 2002 में, PayPal को Ebay द्वारा  $ 1.5 बिलियन में खरीद लिया गया।

3. स्पेसएक्स (SpaceX) –

अब मस्क का अगला पड़ाव अंतरिक्ष था। हालाकिं इन सबके लिए उनके पास फॉर्मल एजुकेशन नहीं थी इसके वावजूद अपनी लगन और मेहनत के बल पर  उन्होंने इसके बारे में जानकारी जुटाना शुरू कर दिया। Elon Musk ने ६ मई 2002 में अपनी तीसरी कंपनी, स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉर्पोरेशन (Space Exploration Technologies Corporation) यानि  SpaceX की स्थापना की, जिसका लक्ष्य commercial space travel के लिए अंतरिक्ष यान का निर्माण करना और इसके साथ-साथ मंगल ग्रह पर मानव बस्ती की स्थापना करना था।अब उनके सामने एक समस्या आने लगी वह थी प्रोजेक्ट पर लगने वाली भारी वितरण लागत।

मस्क ने Russian Federation   के साथ इसके बारे में बात की, लेकिन बात नहीं बन पाई। इसके बाद मस्क अपने Reusable Launch Vehicles और  Spaceships के आईडिया लेकर दुनियां के सामने आये। उन्होंने अपने खुद के रॉकेट का डिजाईन और निर्माण करना शुरू कर दिया। उनका मुख्य उदेश्य कम लागत में न सिर्फ रॉकेट को ऑर्बिट में पहुचाना बल्कि उसका कैसे Reuse भी किया जा सके।

साल 2006 से 2008 के बीच, उनके पहले तीन उड़ान के प्रयास विफल रहे। 28 सितंबर 2008 को, चौथे प्रयास के दौरान Falcon 1 अंततः ऑर्बिट में पंहुच गया।   यदि चौथा लॉन्च भी अगर विफल होता, तो स्पेसएक्स कभी भी अस्तित्व में नहीं आता। नासा इन उपलब्धियों से प्रभावित हुआ और अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को पृथ्वी की कक्षा से उड़ान भरने के लिए $ 1.6 बिलियन के अनुबंध पर  SpaceX के साथ समझौता कर लिया।

4. ओपनएआई (Open AI) –

OpenAI एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता अनुसंधान प्रयोगशाला है।  OpenAI, गैर-लाभकारी कृत्रिम बुद्धिमत्ता अनुसंधान संगठन, जिसकी स्थापना Elon Musk और Sam Altman द्वारा 11 दिसंबर 2015 में की गई थी – और जिसे बाद में Musk ने छोड़ दिया। अब कानूनी रूप से एक लाभ-कंपनी है।

5.  द बोरिंग कंपनी (The Boring Company) –

बोरिंग कंपनी एक अमेरिकी अवसंरचना और सुरंग निर्माण सेवा कंपनी है जिसकी स्थापना एलोन मस्क ने की थी।

बोरिंग कंपनी सुरक्षित, तेज़-से-खुदाई और कम लागत वाली परिवहन, उपयोगिता और माल सुरंगों का निर्माण करती है। बोरिंग कंपनी की स्थापना 17 दिसंबर 2016, लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया, में एलन मस्क के द्वारा की गयी थी।

एलन मस्क इन कंपनियों के वर्तनाम में CEO है

Company             Title

  • SpaceX               CEO
  • Tesla Inc.             CEO
  • Neuralink            CEO
  • Solar City             Chairman
  • OPEN AI               Co- Chairman

एलन मस्क का व्यक्तिगत जीवन  (Elon Musk’s personal life)

साल 2000 में एलन मस्क शादी ने जस्टिन विल्सोना से शादी कर ली। उनके 5 बच्चे भी है, उनका पहला बेटा नेवादा 2002 में पैदा हुआ और 10 सप्ताह की उम्र में अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम से मृत्यु हो गयी। IVF के माध्यम से, उसने बाद में 2004 में जुड़वां लड़कों, ग्रिफिन और जेवियर को जन्म दिया। इसके बाद 2006 में ट्रिपल डेमियन, सेक्सन और काई को जन्म दिया। 

Elon Musk Biography in Hindi
Elon Musk Biography in Hindi

एलन मस्क अपना सारा समय टेस्ला और स्पेस एक्स के ऑफिस में दे रहे थे जिससे जस्टिन को समय नहीं दे पा रहे थे। तो जस्टिन को लगने लगा की वे एलन की बस एक स्टेटस सिंबल बन कर रह गई है न की लाइफ पार्टनर्र। जिससे उनका रिस्ता टूटने के कगार पर पहुंच गया। तो जून 2008  में एलन से तलाक लेने के लिए केस फाइल कर दिया और उन दोनों का तलाक हो गया।

फिर एलन मस्क छुट्टियां बिताने के लिए लन्दन गए थे तो वहां उनकी मुलाकात तालुलाह रिले (Talulah Riley) से हुआ। एलन मस्क ने  Talulah Riley से शादी करने  के लिए बोलै तो तालुलाह ने बड़ी ख़ुशी से हाँ कर दिया और फिर वे 2010 में शादी कर लिए।

लेकिन कुछ समय बाद किसी कारण से तालुलाह से तलाक हो गया लेकिन वे फिर 2013 में फिर से तालुलाह के साथ शादी कर लिए, और 2016 में फिर से तलाक हो गया।

इसके बाद 2018 में एलोन मस्क और इंडी संगीतकार ग्रिम्स ने मई में व्यापार और संगीत की दुनिया को आश्चर्यचकित कर दिया जब उन्होंने पहली बार खुलासा किया कि वे डेटिंग कर रहे। और ग्रिम्स का असली नाम क्लेयर बाउचर है। लेकिन एलन मस्क अभी तक ग्रिम्स से शादी नहीं किये है। वे केवल उनकी गर्लफ्रेंड हैं।  ग्रिम्स ने 2020 में एक बच्चे को जन्म दिया। इसको लेकर एलन के पास अब तक 7 बच्चे हैं।

एलन मस्क की सफलता का राज़ क्या है?

जोख़िम उठाने की आदत-

एलन मस्क जोख़िम उठाने वाले शख़्स हैं। जब 2008 में जब दुनिया ने आर्थिक मंदी का सामना कर रही थी। मस्क की हालत भी काफ़ी ख़राब हो गई थी।  इसके बाद उनकी नई कंपनियों ने कई असफलताएं देखीं. स्पेस-एक्स के पहले तीनों लॉन्च फ़ेल हुए। मस्क की दिवालिया की स्थिति हो गयी थी। अपने एक इंटरव्यू में एलन मस्क ने बताया था कि एक वक़्त ऐसा भी आया जब उन्हें अपने ख़र्चों के लिए दोस्तों से पैसे उधार लेने पड़े।

क्या एलन मस्क को कभी दिवालिया होने का डर नहीं हुआ? इस सवाल के जवाब में एलन मस्क ने जस्टिन रॉलेट से कहा था, “ज़्यादा से ज़्यादा क्या होता, मेरे बच्चों को सरकारी स्कूल में जाना पड़ता, तो इसमें क्या बड़ी बात होती, मैं ख़ुद सरकारी स्कूल में पढ़ा हूँ.”

काम करने की लत –

एलन मस्क को क़रीब से जानने वाले कहते हैं कि उन्हें काम करने की लत है।  टेस्ला मॉडल-3 को तैयार करते समय उन्होंने कहा था कि ‘वे हफ़्ते में 120 घंटे काम करते हैं और उनको उसमें मजा भी आता है।

एलन मस्क की जिन्दगी हमारे लिए प्रेरणा स्रोत है। उन्होंने उन क्षेत्रो में अपना परचम लहराया जिसके लिए उनके पास फॉर्मल लर्निंग भी नहीं थी। लेकिन अपनी इच्छा शक्ति और लगन से किताबे पढ़कर उन्होंने अपने ज्ञान के स्तर को उन सीमाओं तक पहुंचाया जिसकी कल्पना करना भी मुश्किल है। वे कई विफलातो के बाद भी  हार नहीं मानी और अपने सपनो को साकार किया।

मै यह आशा करता हु, कि एलन मस्क का जीवन परिचय -Elon Musk Biography in Hindi आपको जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

निवेदन- एलन मस्क का जीवन परिचय -Elon Musk Biography in Hindi आपको कैसा लगा, कृपया अपने comments के माध्यम से हमें बताएं और अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो जरूर share करे। हमारे लेटेस्ट पोस्ट प्राप्त करने के E-mail Subscribe जरूर करे।

Author: Avinash Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *