इंग्लिश स्पीकिंग के लिए बेस्ट टिप्स -English Kaise Sikhe

English Kaise Sikhe

Contents

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे (English Kaise Sikhe)

English Kaise Sikhe – अंग्रेजी एक अंतरराष्ट्रीय भाषा है। आज के दौर में सफलता के लिए अंग्रेजी सीखना बहुत जरूरी है। इसमें कोई शक नहीं है कि अंग्रेजी जानने वाले लोगों को अनेक अवसर मिलते है। आपको इंग्लिश की वज़ह से अगर दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

आप भी फर्राटेदार अंग्रेजी बोलना चाहते हैं। तो अब घबराने की कोई जरुरत नहीं है। अंग्रेजी बोलना कोई बड़ी बात नहीं है जिसे आप सीख नहीं सकते। आप खुद मेहनत करके इस मुश्किल काम को आसान बना सकते हैं।

अंग्रेजी एक भाषा है, अचानक आप अंग्रेजी बोलने नहीं लग जायेगे। आपको धैर्य रखकर एक-एक स्टेप आगे बढ़ना चाहिए। कैसे हम अपनी इंग्लिश को सुधार सकते है। आइये जानते है –English Kaise Sikhe.

1. बेसिक इंग्लिश सीखे (learn Basic English) –

आपको सबसे पहले टेंस सीखना है अर्थात आपको पता होना चाहिए कि कैसे sentence को फ्रेम करना है। आप टेंस सीखगें तो आपको present, past और future टेंस के बारे पता चलेगा।

2. Words को याद न करे ( Don’t remember sentence ) –

Words को डायरेक्ट याद न करे। sentence को याद करना शुरू करे। इस तरह आप words भी सीख जायेगे और sentence फ्रेम करना भी सीख जायेंगे।

Sentence को याद करने का फायदा यह है कि आप word को जल्दी याद कर लेंगे और words का कैसे use करना है यह भी पता चल जायेगा और दूसरा फ़ायदा यह होगा कि आप fluent इंग्लिश बोल पायेगे।

डेली  5 सेंटेंस  सीखे। और उस sentence को दिन में जितना हो सके रिपीट करे। इसके साथ-साथ weekly revision भी करे जो अपने 6 दिनों में सीखा है।

3. फ्रेंड सर्किल बनाये (Make Friend Circle) –

एक ऐसा Friend Circle बनाये जिनका interest इंग्लिश सीखना हो। इस तरह अपने आसपास इंग्लिश स्पीकिंग का माहौल बनाये।

जितना हो सके इंग्लिश में ही बात करे। आप सामान्य जीवन में use होने वाले topic पर इंग्लिश में बात करे। इससे आपको उस situation के बारे में पहले idea मिल जायेगा।

4. इंग्लिश विडिओ और मूवीज देखें (Watch English videos and movies) –

English movies और video देखें और उससे sentence सीखे। जिस चीज़ में आपका interest हो उनका वीडियो इंग्लिश में देखें। Indian movies को English subtitle के साथ देखें।

5. रोज़ इंग्लिश में लिखे (Write in English every day) –

रोज़-रोज़ इंग्लिश में कुछ न कुछ लिखें जिससे आपके इंग्लिश लिखने का skill improve होगा।

इसके साथ-साथ आपका बोलने का skill भी improve होगा। topic का चुनाव डेली use होने वाले किसी भी गति विधि से कर सकते है।

How to Speak English from Hindi

6. ग्रामर के बारे में न सोचें (Don’t think about grammar) –

Grammar के बारे में ज्यादा न सोचे। आप पुरे Sentence को सीखे। sentence सीखते-सीखते आप grammar सीख जायेगे।

7. न्यूज़ देखें और सुने (watch the news and Listen to news) –

डेली न्यूज़ देखें या सुने जिससे आपको correct इंग्लिश सीखने को मिलेगा। क्योकि न्यूज़ एंकर के लिए ऐसे लोग को सेलेक्ट किया जाता जो इंग्लिश बोलने में काफ़ी expert  होते है।

इसके साथ-साथ आप हिंदी अखबार की जगह English Newspaper पढ़ सकते है। एक बच्चा किसी भी भाषा को बार-बार सुनकर सीखता है। किसी भी भाषा को सीखने के लिए सुनने की प्रक्रिया बेहद जरूरी है लेकिन ध्यान रखें कि सुनते समय कोई और काम न करें।

8. अलग-अलग परिस्थितियों के लिए phrases सीखें (Learn phrases in a different situation)-

ख़ुद से real situation create करे और उसके बारे में इंग्लिश में phrase create करे। जैसे अगर आपको बैंक में एकाउंटेंट खुलवाना है तो आप इंग्लिश में कैसे बात करेंगे।

9. अच्छे स्पीकर को सुनिए (Listen to good speakers) –

you tube पर अच्छे इंग्लिश स्पीकर को सुने। जैसे आप सद्गुरु जग्गी वासुदेव के विडिओ से इंग्लिश सीख सकते है। इस तरह आपको you tube पर बहुत सारे इंग्लिश स्पीकर मिल जायेगे जिनकी इंग्लिश अच्छी है।

10. जोर -जोर से पढ़े (Read out loud) –

शुरुवात में आप किड्स इंग्लिश स्टोरी बुक को जोर-जोर से पढ़ सकते है। इसके साथ-साथ आप Hindustan newspaper भी पढ़ सकते है। जोर-जोर से पढ़ने से आपकी इंवोल्मेंट बढ़ जाएगी।

बोल कर पढ़ने से एक और फ़ायदा होता है कि जब words आपके कानों तक पहुंचेगे तो आपको वे याद रहेंगे और आपका pronunciation भी ठीक हो जायेगा।

जरूर पढ़े – 100+ बेस्ट फ्रेंडशिप कोट्स- Friendship Quotes in Hindi

11.हिंदी से इंग्लिश ट्रांसलेट ना करें (Do not translate English to Hindi) –

जब भी आप इंग्लिश में बात करे तो हिंदी से इंग्लिश ट्रांसलेशन से बचे। क्योकि इस तरह आप fluent इंग्लिश नहीं बोल पाएंगे।

12. इंग्लिश में सोचना शुरू करे (Start thinking in English) –

जिस तरह एक बच्चा भाषा सीखने की कोशिश करता है, ठीक उसी तरह ही आपको भी अंग्रेजी सीखना होगा।

हम इंग्लिश में fluent  इस लिए नहीं हो पाते है क्योकि हम हिंदी में सोचते है उसके बाद इंग्लिश में ट्रांसलेट करते है जिसके वजह से हम नेचुरल तरीके से और fluent इंग्लिश में बात नहीं कर पाते है।

अगर हम इंग्लिश में ही सोचना शुरू कर दे हम बहुत जल्द इंग्लिश में fluent हो सकते है। इसके लिए आप  नीचे दिये स्टेप फॉलो कर सकते है –

(A) अपने आसपास की हर चीज़ और परिस्थिति के बारे में इंग्लिश में सोचे जैसे -क़िताब को Book, कलम को Pen बोले और जो भी डेली लाइफ situation है उसके बारे में इंग्लिश में सोचे। जैसे – मैं नहाने जा रहा हूँ। इसको इंग्लिश में सोचें I’m going to take a shower.

(B) कोई भी नई चीज़ आपके लाइफ में होती है उसके बारे में इंग्लिश में सोचे।

(C) इंग्लिश में सोचने में एक प्रॉब्लम आती है कि हम इंग्लिश में सोचना भूलकर आदत वश हिंदी में ही सोचने लगते है। इसके लिए आप मोबाइल फ़ोन पर think in English का वॉलपेपर लगा सकते है। इसके साथ-साथ अपने रूम में भी think in English का रिमाइंडर पोस्टर लगा सकते है।

13.छोटे-छोटे वाक्य बोले (Speak short sentences) –

अचानक आप बड़े-बड़े वाक्य नहीं बोल सकते है। जिस तरह से एक बच्चा नई भाषा सीखते समय जवाब देता है। उसी प्रकार आप छोटे-छोटे वाक्य बोलने से शुरुवात करे।

14. कैमरे में अपना विडिओ रिकॉर्ड करे (Record your video in camera) –

जब भी आप इंग्लिश की प्रैक्टिस करे, उसे कैमरे में रिकॉर्ड करे और जो भी आप ग़लती करते है उसे सुधारे।

Learn English from Hindi

15. Internet का use करें –

इंटरनेट पर ऐसे सैंकड़ों वीडियो हैं, जहां से आप इंग्लिश की बेसिक और एडवांस चीजें सीख सकते है। आपको इंटरनेट पर बहुत सारी इंग्लिश मटेरियल मिल जायेगा।

आप इंटरनेट से short story for kids डाउनलोड कर सकते है। आप You Tube पर विडिओ और इंग्लिश मूवीज में देख सकते है। जिसमे इंग्लिश subtitle भी लिख कर आता है। 

16. 100% फोकस इंग्लिश सिखने में लगा दो (Put 100% focus on learning English) –

अपनी पूरी ऊर्जा इंग्लिश सीखने में लगा दे। हर जगह रिमाइंडर लगा दे। अपने मोबाइल के wall papper पर “learn English” का रिमाइंडर लगा सकते है।

17. लोग क्या सोचेंगे (What would people think) –

पहले दिन से ही correct English बोलने की कोशिश न करें। जो मुंह में आए उसे बोलें, ये ना सोचें कि आप grammatically correct हैं या नहीं।

अंग्रेजी बोलने के दौरान धीरे-धीरे आपकी झिझक खत्म होंगी। ये न सोचे कि अगर मै ग़लत बोलूंगा तो लोग क्या सोचेंगे । लोग तो बोलेगे ही ये उनका काम ही है। हो सकता है कुछ लोग हँसे भी लेकिन अपना मनोबल नीचा न करे, प्रयास करते रहे।

18. आप इंग्लिश पर प्रयाप्त समय नहीं देते –

आपको प्रतिदिन कम से कम एक घंटा अभ्यास करना पड़ेगा।अगर आपके पास समय कम है कम 20-25 मिनट हर दिन देना होगा।

19. अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास! (Practice, Practice, Practice!) –

कहते है प्रैक्टिस इन्सान को परफेक्ट बना देता है अंग्रेजी बोलना के सबसे सही तरीका है कि आप ज्यादा से ज्यादा प्रेक्टिस करें।

आप जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा इंग्लिश में बात करे। आप अकेले भी इसकी प्रेक्टिस शीशे के सामने कर सकते हैं। इसलिए प्रैक्टिस करते रहे जब तक आप इंग्लिश में fluent नहीं हो जाते है।

आशा करता हूँ, English Kaise Sikhe आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगे।आपका कोई सुझाव हो तों कमेंट बॉक्स में दे सकते है।

निवेदन – English Kaise Sikhe आपको कैसा लगा, कृपया अपने comments के माध्यम से हमें बताएं और अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो जरूर share करे।

जरूर पढ़े – सही निर्णय कैसे ले -Sahi decision Kaise le

जरूर पढ़े – सफलता के 10 सुत्र हिंदी में- Safalta Ke 10 Sutra in Hindi

Author: Avinash Singh

1 thought on “इंग्लिश स्पीकिंग के लिए बेस्ट टिप्स -English Kaise Sikhe

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *