फेसबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग की जीवनी – Facebook founder Mark Zuckerberg Biography in Hindi

Facebook founder Mark Zuckerberg
कृपया इस पोस्ट को शेयर करें- Share it

Facebook founder Mark Zuckerberg Biography in Hindi (फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग की जीवनी)

Facebook यानि चेहरो की दुनिया, यह एक ऐसा सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म है, जहां लोग हर चीज को शेयर करते है। आज आप उस इंसान के बारे में पढ़ेंगे जिसने social network कि दुनिया मे क्रान्ति ला दिया। हां मै बात कर रहा हूँ, Facebook के co-founder Mark Zuckerberg के बारे में, जो आज दुनिया के youngest billionaires में गीना जाता है।

Mark Zuckerberg’s childhood (मार्क जुकरबर्ग का बचपन)

Mark Zuckerberg (मार्क ज़ुकेरबर्ग ) का पूरा नाम Mark Elliot Zuckerberg है। उनका जन्म 14 मई 1984 को New York मे हुआ था। उनके पिता Edward Zuckerberg एक दन्त चिकित्सक है। और उनकी माँ Karen एक मनोचिकित्सक है। Mark की रूचि प्राथमिक स्कूल से ही कंप्यूटर की तरफ था। 12 वर्ष की उम्र में मार्क ने एक सॉफ्टवेयर बनाया था। जिसका नाम था Zucknet।

इस सॉफ्टवेयर का उपयोग उनके पिता अपने ऑफिस में किया करते थे। इस सॉफ्टवेयर के माधयम से उनके पिता की रिसेप्शनिस्ट, उनके Room में जाये बिना , उनको new patient की सुचना दिया करती थी। Mark ने अपने दोस्तों से मिलकर एक fun game भी बनाया था।

मार्क के पिता ने Mark का कम्प्यूटर की तरफ रुझान देख कर, उन्होंने इसको प्रोत्साहन करने की सोची।और उन्होंने इसके लिए एक प्राइवेट tuitor hire किया। जिनका नाम था David Newman। वो सप्ताह में एक बार आकर मार्क के साथ काम किया करते थे। जब वे High school में थे, तो मार्क ने एक म्यूजिक softwer Pandora का early version भी बनाया था।

Mark made Facemash (मार्क ने फेसमाश बनाया)

image source: Facebook.com

2002 में Exeter से स्नातक होने के बाद, जुकरबर्ग ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला लिया। उस समय उनके कॉलेज में फेसबुक नाम कि एक book हुआ करती थी, जिसमें कॉलेज के सभी Students के फोटो और उनकी डिटेल्स हुआ करती थी ।

इससे प्रेरित होकर मार्क ने एक सॉफ्टवेयर बनाया। जिसका नाम था, Facemash। इस सॉफ्टवेयर की माध्यम से कोई भी स्टूडेंट, 2 स्टूडेंट के फोटो को तुलना कर सकता था की कौन सा फोटो अच्छा है।और वे इसके लिए वोट भी कर सकता था।

यह उनके कैंपस में काफी फेमस भी हुआ था। मार्क पर हार्वर्ड के स्टूडेंट का डाटा एक्सेस करने का आरोप भी लगा जिसके वजह से उनके सॉफ्टवेयर को बंद कर दिया गया।

Founder of Facebook (फेसबुक के संस्थापक)

मार्क के पास सबसे पहले social networking site बनाने का आईडिया लेकर, उनके दोस्त Divya Narendra आये थे। और उसका नाम Harvard Connection रखा। इस आईडिया पर काम करने के दौरान ही Mark को अपनी एक social site बनाने का विचार आया।

2004 में Mark ने अपने दोस्त के साथ मिलकर The Facebook नाम से सोशल नेटवर्किंग साइट बनाई। जहा पर यूजर खुद का फोटो अपलोड कर सकते थे। और दुसरो को बता सकते थे।

मार्क जुकरबर्ग ने facebook पर पूरा समय देनी की सोची और Mark ने Harvard छोड़ने का फैसला किया। Mark ने Facebook को Columbia, New York University, Stanford University जैसे university तक इसका विस्तार किया।

अब Facebook की populartity दिन प्रीतिदिन बढ़ने लगी। 2004 तक facebook के 1 million user हो गये थे। Mark ने इसको पूरी दुनिया मे फैलाने का निर्णय लिया। अब facebook की लोकप्रयिता दिन प्रतिदिन दुनिया मे बढ़ने लगी।

Oct 2006 में yahoo ने, facebook को, 1 अरब $ में खरीदने के लिए ऑफर दिया, लेकिन Mark ने मना कर दिया। 2006 में ही Mark ने अपना एक छोटा सा ऑफिस कैलिफ़ोर्निया में खोला और 24 मई 2007 को facebbok के बारे में दुनिया को बताया।

बहुत सारी कम्पनियां facebook के एप्लीकेशन development के लिए फेसबुक से जुड़ने लगी। Dec 2008 में Facebook connect की घोषणा की इसके माधयम से आप Facebook ID से third-party application में login कर सकते है।

वर्ष 2013 में Mark ने एक नया प्रोजेक्ट शुरु किया। जिसका नाम था Internet.org। इस Service को शुरू करने का उद्देश्य यह था कुछ free website जिन्हे लोग मुफ्त में use कर सके। इस प्रोजेक्ट में Samsung, Ericsson, MediaTek, Nokia Opera Software जैसी कम्पनियाँ भी जुड़ी हुई है।

साल 2014 में Facebook ने Whatsapp Chatting apps को 20 Billion dollars में खरीद लिया। 2015 में Mark भारत के Prime minister नरेंद्र मोदी से मिले ताकि भारत में इंटरनेट को और बढ़ावा दिया जाए।

Mark Zuckerberg Personal Life (मार्क जुकरबर्ग पर्सनल लाइफ)

Mark zuckerberg with wife Priscilla Chan
Mark Zuckerberg with wife Priscilla Chan
source image: hollywoodlife.com

Mark ने 19 May 2012 को अपनी प्रेमिका Priscilla Chan से शादी किया। उनकी 2 बेटीया है । Maxima chan  Zukerberg और August chan Zukerberg ।

Priscilla Chan, अमेरिका की एक परोपकारी महिला और बाल रोग विशेषज्ञ है। उनका जन्म मैसाचुसेट्स हुआ था और वही बड़ी भी हुई। उन्होंने Harvard University में एक छात्रा के रूप में दाखिला लिया और कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय, सैन फ्रांसिस्को (यू सी एस एफ) से अपनी मेडिकल डिग्री प्राप्त किया।

Mark का Religion Buddhism और Christianity है । उनका hobbies शिकार करना, और पालतू जानवरो से खेलना है । Mark को जापानी और मैक्सिको फ़ूड पसंद है। उनका पसंदीदा Musician, Lady Gaga और Daft Punk है । उनका faviorate रंग Blue है।

Mark Zuckerberg के बारे में 10 intersting Facts

1. Mark ने Facebook को पहले अपने कॉलेज Harvard के लिए बनाया था जिसका नाम the facebook था।

2. Facebook के ऊपर एक movie बनी है, जिसका नाम है “The Social Network “।

3. Mark  शाकाहारी है और उन्होंने यह बोला था की, वो Meat तभी खायेगे जब वो खुद से जानवर को मार सकते हो।

4. Mark पुरे साल की मात्र 1 डॉलर  सैलरी लेते है।

5. दुनिया का हर 7वा व्यक्ति Facebook से ज़ुडा हुआ है।

6. मार्क पैसो के मामलो में 7वे युवा आमिर व्यक्तिओ में से एक है।

7. Mark को RED-Green कलर  Blindness है । इस लिए उनके साइट का कलर Blue है।

8 अपनी wife का wedding ring, Mark ने खुद डिज़ाइन किया था।

9. Mark एक dog lover है । उनके पास एक Hungarian sheepdog भी है। जिसका फेसबुक पेज है जिसके 2 मिलियन fans है।

10.आप Mark Zuckerberg को facebook पर block नहीं कर सकते हो।

निवेदनFacebook founder Mark Zuckerberg Biography in Hindi आपको कैसा लगा, कृपया अपने comments के माध्यम से हमें बताएं और अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो जरूर share करे।

Must Read- Sandeep Maheshwari Biography in Hindi

Must Read- बिल गेट्स की सफलता की कहानी


कृपया इस पोस्ट को शेयर करें- Share it

Author: Avinash Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *