खान सर की जीवनी और असली नाम। Khan Sir Biography in Hindi

Khan Sir Biography in hindi

खान सर बायोग्राफी इन हिंदी, असली नाम, धर्म, आयु, जन्म स्थान, (Khan Sir Biography in Hindi, Real Name, Religion, age, Birth Place, Date of birth)

आज खान सर को कौन नहीं जानता लेकिन कुछ समय पहले खान सर को कोई नहीं जानता था। लेकिन जब उन्होंने ऑनलाइन और  यूट्यूब पर अपना वीडियो अपलोड करना शुरू किया।  तब से उन्हें बहुत सारे लोग जानने लगे। उसके बाद वे दिन प्रतिदिन लोकप्रिय होते गये। खान सर का बच्चों को पढ़ाने का तरीका ऐसा अनूठा है कि कोई भी बच्चा आसानी से चीजों को समझ सकता है। इसके साथ-साथ वे अपने विचार बिना किसी से डरे व्यक्त करते हैं।

खान सर की जीवनी (Khan Sir Biography in Hindi)

खान सर का संक्षिप्त विवरण (Brief description of Khan sir)

  • नाम (Name) –  खान सर (khan Sir)
  • जन्म तारीख (Date Of Birth) –  1992
  • उम्र (Age)-  30 (साल 2022)
  • जन्म स्थान (Birth Place)- गोरखपुर उत्तर प्रदेश भारत
  • शिक्षा (Education)- विज्ञान से स्नातक, भूगोल से MA
  • कॉलेज (College)-  इलाहाबाद विश्वविद्यालय, उत्तर प्रदेश
  • नागरिकता (citizenship)- भारत
  • धर्म (Religion)- इस्लाम
  • वैवाहिक स्थिति (Marital status)- अविवाहित
  • अवॉर्ड (Awards)- दिनकर अवार्ड(2021)

खान सर का जन्म और बचपन (Khan Sir Birth and Childhood)

खान सर का जन्म साल 1992 में उत्तरप्रदेश के गोरखपुर में एक मिडिल क्लास परिवार में हुआ था। उनके पिता एक ठेकेदार का काम करते थे। उनकी मां एक गृहणी है। खान सर के बड़े भाई भी सेना में हैं। खान सर बचपन से ही पढ़ने में काफी अच्छे थे। उनका बचपन काफी संघर्षपूर्ण था। उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी।

जरूर पढ़े – गरीबों का मसीहा आनंद कुमार की सुपर-30 सक्सेस स्टोरी

जरूर पढ़े – BEST 65: अब्दुल कलाम के अनमोल विचार

खान सर की शिक्षा (Education of Khan Sir)

खान सर ने अपनी स्कूली शिक्षा यूपी के गोरखपुर से की। उन्होंने एनसीसी की भी ट्रेनिंग ली। खान सर 8वी क्लास से ही सेना में जाना चाहते थे। खान सर ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा देवरिया के Parmar Mission School से किया। उन्होंने अपना विज्ञान स्नातक की पढ़ाई इलाहाबाद विश्वविद्यालय से किया। उसके बाद उन्होंने अपनी मास्टर की डिग्री MA Geography से पूरा किया। उन्होंने NDA की परीक्षा पास भी कर ली लेकिन वे शारीरिक परीक्षा में पास नहीं हो सके। क्योंकि उनके हाथ में कुछ प्रॉब्लम थी। इससे वे काफी निराश हुए। कुछ समय बाद वे पटना बिहार आ गए और वहां से उन्होंने पढ़ाना शुरू किया।

टीचर के रूप में खान सर का कैरियर (Khan Sir’s career as a teacher)

खान सर को जब कुछ भी समझ में नहीं आ रहा था तो उनके एक दोस्त ने उन्हें एक होम ट्यूशन के लिए कहा। खान सर ने उस बच्चे को पढ़ाया और वह बच्चा अपने क्लास में बहुत अच्छा परफॉर्मेंस करने लगा। उसके बाद उनके दोस्त ने उन्हें एक कोचिंग स्कूल में पढ़ाने के लिए कहा। 

जब वे कोचिंग इंस्टिट्यूट में पढ़ाने के लिए गए हैं तब वहां पर केवल 6 बच्चे थे। खान सर का पढ़ाने का तरीका इतना अच्छा था कि छात्रों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ने लगी। कोचिंग के मालिक को लगा की कोचिंग तो अच्छा चलने लगा है, उसने खान सर को बोला कि आप अपना नाम, पता किसी भी विद्यार्थी को नहीं बताएंगे।

खान सर ने बोला कि कोई बात नहीं मुझे इससे क्या मतलब है। खान सर का लास्ट नाम सबको पता था इसलिए उनका नाम खान सर पड़ गया। खान सर का कोचिंग मालिक से मनमुटाव होने लगा। उन्होंने बोला इतने कम पैसे में आप इतना कुछ मत बताएं कीजिए। खान सर ने वहां से छोड़कर कुछ लोगों के साथ मिलकर अपना कोचिंग स्टार्ट किया, लेकिन उन लोगों का मनसा भी केवल पैसे कमाना था। 

जब कोचिंग अच्छा चलने लगा तो उन्होंने खुद इस पर कब्जा कर लिया। वे बोलने लगे सब हमारा है। खान सर के पास उस समय केवल ₹40 बचे थे। उनको घर जाने के लिए ₹90 की जरूरत थी। वे  काफी निराश हो गए थे। वे गंगा के किनारे चले गए, वहीं बैठ कर सोचने लगे किआगे क्या करना है। 

जब वे रूम पर लौटे तो दरवाजा खटखटाया। उनके दोस्त ने बहुत देर बाद दरवाजा खोला तो दोस्त से पूछा कि इतना देर क्यों लगाया। दोस्त ने बोला कि टाइम कितना हुआ है। खान सर ने बोला कि 7:00 से 8:00 बजे होंगे। खान सर ने जब टाइम देखा तो रात की 2:30 बजे थे। 

खान सर ने सोचा मेरे पास ₹40 हैं और मुझे घर जाने के लिए ₹90 रूपये चाहिए। इसका मतलब ऊपर वाला भी मुझे रोक रहा है। वह भी नहीं चाहता कि मैं अपने घर जाऊं। फिर उन्होंने नई तरीके से कोचिंग शुरू करने की सोची। 

उनको यह एहसास हो गया था कि हर किसी पर भरोसा नहीं करना है। उनका फाइनेंसियल कंडीशन अच्छा नहीं था फिर भी उन्होंने किसी तरह कोचिंग की शुरुआत। कुछ लोगों ने उनके कोचिंग पर बम फेंक दिया। खान सर काफी हतोत्साहित हो गए। वे सोचने लगे अब तो घर ही जाना पड़ेगा। 

लेकिन उस समय उनके विद्यार्थियों ने खान सर को बहुत सपोर्ट किया। विद्यार्थी खुद कोचिंग के बाहर खड़े हो गए और कहने लगे कि देखते हैं कि कौन आप को पढ़ाने से रोकता है। धीरे-धीरे उनका कोचिंग चलने लगा। लेकिन जब corona आया तो उन्हे काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। 

क्योंकि खान सर को ऑनलाइन का कोई अनुभव नहीं था। यहां तक कि उन्हें उस समय फेसबुक और टेलिग्राम का भी पता नहीं था। फिर भी  किसी तरह एक रूम में लाइट की व्यवस्था करके ऑनलाइन क्लास शुरू किया। स्टूडेंट शिकायत करने लगे की आपकी आवाज सही से सुनाई देता है। 

फिर उन्होंने सोचा ऐसे काम नहीं चलेगा। उन्हें पटना जाना ही पड़ेगा। उस समय Carona था। यातायात के साधन नही थे। इस लिए वे एक ट्रक पर क्लीनर के रूप में पटना पहुंचे। पटना पहुंच कर उन्होंने एक दोस्त की मदद से ऑनलाइन क्लासेज देना स्टार्ट किया। 

उन्होंने यूट्यूब पर भी अपना चैनल बनाया। लोगों को उनका वीडियो पसंद आने लगा क्योंकि खान सर का पढ़ाने का तरीका बिल्कुल ही अलग है। वे कठिन चीजों को बहुत ही सरल भाषा में समझा देते है। इसके साथ-साथ उन्होंने अपना एक एप्लीकेशन लॉन्च किया। 

खान सर का यूट्यूब चैनल ( Khan Sir Youtube Channel)

खान सर का एक युटुब चैनल, Khan GS Research Centre के नाम से है है।  जिस पर करीब 19 मिलीयन सब्सक्राइबर्स है। यह दुनिया का सबसे बड़ा Educational चैनल में से एक है। 

खान सर का कोचिंग सेंटर (Khan GS Research Centre Patna)

Khan sir के कोचिंग का नाम khan GS Research Center है। खान सर की कोचिंग संस्थान पटना में है। 

Address :

Kisan Cold Storage, 

Near Sai Mandir, Chak Musallahpur, 

Bihar 800006

Contact Number– 8757354880, 8877918018

खान सर का वेबसाइट (Khan Sir website)

खान सर का कोई भी ऑफिशियल वेबसाइट अभी तक लॉन्च नही हुआ है। गूगल पर बहुत सारे वेबसाइट फर्जी है। आने वाले समय में हो सकता है, वह अपना वेबसाइट लॉन्च करें। उनका एक एप्लीकेशन गूगल प्ले पर उपलब्ध है। इसको आप इंस्टॉल करके ऑनलाइन क्लासेस कर सकते हैं। इनके एप्लीकेशन का नाम KHAN SIR OFFICIAL है। 

सोशल मीडिया लिंक (Social Media Handle & Other Contact Details)

Facebook

Youtube

Application 

खान सर की जीवनी (Khan Sir Biography in Hindi)

FAQ

Q- खान सर का असली नाम क्या है

A – खान सर का असली नाम अभी तक ज्ञात नहीं है। कुछ लोग कहते है कि उनका नाम फैज़ल खान है। लेकिन खान सर ने इसकी पुस्टि नहीं ही है। 

Q- खान सर का धर्म (Religion) क्या है। 

A- खान सर का धर्म इस्लाम है। 

Q- खान सर किस चीज के लिए प्रसिद्ध है

A- खान सर आसान तरीके से बच्चों को पढ़ाने के लिए प्रसिद्ध है

Q- खान सर की कोचिंग संस्थान का क्या नाम है

A- खान सर की कोचिंग संस्थान का नाम khan GS Research center है।

Q-  खान सर कोचिंग संस्थान का मोबाइल नंबर क्या है। 

A- (1) 8757354880

     (2) 8877918018

जरूर पढ़े – 101+ शिक्षा पर प्रसिद्द अनमोल विचार

निवेदन- खान सर की जीवनी (Khan Sir Biography in Hindi) आपको कैसा लगा, कृपया अपने comments के माध्यम से हमें बताएं और अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो जरूर share करे।

Author: Avinash Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *