Nick Vujicic बिना हाथ पैर के असंभव को संभव कर दिखाया

Nick Vujicic Biography and wiki in Hindi
कृपया इस पोस्ट को शेयर करें- Share it

कई बार जिंदगी आपके सामने ऐसी मुस्किले खड़ी कर देती है जिसके सामने आप हार मान जाते है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते है जो मुश्किलों के सामने डट कर खड़े हो जाते है। आज मै ऐसे इंसान की बात कर रहा हूँ, जो जन्म से बिना हाथ-पैर होने के बावजूद वो कर दिखाया जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते है। मै बात कर रहा हू Nick Vujicic की। उनका कहना है “अगर आपके साथ चमत्कार नहीं हो सकता, तो खुद एक चमत्कार बन जाइए”। Nick Vujicic के जीवन को अगर हम देखे तो उनका जीवन कोई चमत्कार से कम नहीं है। जिनके सामने विकलांता भी नतमस्तक हो गई।आइये पढ़ते है Nick Vujicic Biography and wiki in Hindi.

निक वुजिसिक का बचपन (Nick Vujicic’s childhood)

Nick Vujicic Biography and wiki in Hindi
Nick Vujicic Biography and wiki in Hindi
Source Image

Nick Vujicic का जन्म ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में 4 dec 1982 को हुआ था। जन्म से ही Nick एक बीमारी से पीड़ित थे जिसका नाम था टेट्रा अमेलिया सिंड्रोम। इस बीमारी के वजह से बचपन से ही उनके हाथ-पैर नहीं थे।

इस बीमारी से ग्रसित लोग मुश्किल ही जिन्दा बच पाते है। इस समय पूरे विश्व में केवल सात ही व्यक्ति ज़िंदा हैं जो इस बीमारी से ग्रस्त है। जिनमें से एक निक भी है।

Nick के पिता एक Accountant और उनकी माँ एक Nurse थी। जब नर्स Nick को लेकर उनकी माँ के पास आई तो उन्होंने गोद लेने से मना कर दिया। लेकिन बाद में उन्होंने Nick को स्वीकार कर लिया।

Nick के  बचपन का शुरुवाती दिन काफी कठनाई भरा रहा। स्कूल में बच्चे Nick का मजाक उड़ाते। इन सभी चीजों से परेशान होकर Nick ने 10  वर्ष की आयु में आत्महत्या करने की कोशिश की।

Nick को आत्मनिर्भर बनाने के लिए माता-पिता का प्रोत्साहन

Nick के माता-पिता बचपन से उनको आत्मनिर्भर बनाना चाहते थे। उनके माता-पिता ने Nick को छोटे मोटे काम जैसे पैरो के अंगुली से लिखना, खेलना आदि सिखाने लगे।

Nick के माता-पिता चाहते थे, की Nick का दाखिला Normal School में हो, न की Special Child school में। Nick को Normal School  में दाखिला मिल गया और इससे उनको फायदा भी हुआ।

Nick उन बच्चो को देखकर सिखने लगे। Nick ने अपना हाई स्कूल Runcorn State High School, Queensland से पढ़ाई किया। वहां वे कप्तान चुने गए। nick ने  छात्र परिषद के साथ स्थानीय विकलांगता और चंदे की मदद के लिए काम किया।

निक वुजिक के जीवन का टर्निंग पॉइंट(The turning point of Nick Vujicic‘s life)

Nick के जीवन में टर्निंग पॉइंट तब आया जब उनकी माँ ने एक न्यूज़ पेपर के लेख को Nick को दिखाया। वह लेख विकलांगो के ऊपर थी। Nick को अब यह एहसास हो गया था कि वह दुनिया में अकेला ऐसा नहीं है।

Nick अपने ऊपर काम करना स्टार्ट कर दिया। वह पैर की अंगुलियों से उपकरण की सहायता से कंप्यूटर सीखना स्टार्ट कर दिया। उन्होंने यह निर्णय किया की वो लोगो को भी आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे।

Nick के जीवन की उपलब्धि (Achievement of nick’s life)

Nick Vujicic Biography and wiki in Hindi
Nick Vujicic Biography and wiki in Hindi

21 साल की उम्र में उन्होंने अकाउंट और फाइनेंस में ग्रेजुएशन किया और एक मोटिवेशनल स्पीकर के रूप में बोलना स्टार्ट किया।

एक मोटिवेशनल स्पीकर के तौर पर उन्होंने  स्कूल के बच्चों, युवा वयस्कों, और काम कर रहे पेशेवरों को प्रेरित किया।

अपने करियर में, निक ने दुनिया भर के 60 से अधिक देशों की यात्रा की है, और लाखों लोगों के जीवन को छुआ है। Nick अपने खाली समय में स्काइडाइविंग, सर्फ (surfs), स्विम्स और पेंट करते हैं।

1990 में, Nick के दृढ़ संकल्प और साहस ने दुनिया को प्रभावित किया, और उन्हें ‘ऑस्ट्रेलियाई युवा नागरिक पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया।

2005 में, उन्होंने ‘लाइफ विद लिंब्स‘ नामक एक गैर सरकारी संगठन की स्थापना की, जिसका मुख्यालय एगौरा हिल्स, कैलिफ़ोर्निया में है।

Nick ने “Attitude is Attitude” नाम से अपनी कंपनी बनाई।

2009 में Nick ने एक Short Movies में भी काम किया जिसका नाम था “The Butterfly Circus” जिसके लिए उन्हें बेस्ट एक्टर चुना गया।

निक वुजिसिक का व्यक्तिगत जीवन (Nick Vujicic’s Personal Life)

Nick Vujicic Biography and wiki in Hindi
Nick Vujicic and his family
Source Image

2008 में, निक एक महिला से मिले, जो उनके मोटिवेशनल स्पीच सुनने के लिए आई थी। जिनका नाम था, Kanae Miyahara. निक को उनसे से प्यार हो गया। चार साल बाद उन्होंने शादी कर ली। आज Nick Vujicic 4 बच्चों के पिता हैं। Nick अब वो एक अच्छी जिंदगी जी रहे है।

निक वुजिसिक के जीवन से सीख

Nick के जीवन को देखकर ऐसा लगता है की इन्सान अपने विकलांगता का गुलाम नहीं है। इन्सान अपने मन का गुलाम बन जाता है। अगर अपने मन में ठान लिया तो कुछ भी असंभव नहीं है फिर मन आपका गुलाम हो जाता है।

Nick बिना हाथ-पैर के वावजूद अपने जीवन में सफलता प्राप्त किया और अपने सफलता को दुसरो तक भी पहुंचाया। निक वुजिसिक की सफलता की कहानी हमें सिखाती है कि सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ कुछ भी संभव है। कभी भी उम्मीद न खोएं और खुद पर विश्वास रखें।

Nick Vujicic के द्वारा लिखी गई कुछ किताबे:-

Life without Limits: Inspiration for a Ridiculously Good Life-In English

बिना सीमा के जीवन: अंग्रेजी में एक अच्छे जीवन के लिए प्रेरणा- अंग्रेजी में

Unstoppable: The Incredible Power of Faith in Action- In English

अजेय: एक्शन में विश्वास की अविश्वसनीय शक्ति – अंग्रेजी में

Rok Sako To Rok Lo (Hindi Edition of Unstoppable: The Incredible Power of Faith in Action)-Hindi

रोको साको टू रो लो (अनस्टॉपेबल का हिंदी संस्करण: एक्शन में विश्वास की अविश्वसनीय शक्ति)

Your Life Without Limits: Living Above Your Circumstances (10-PK)- In English

बिना सीमाओं के आपका जीवन: आपकी परिस्थितियों के ऊपर रहना (10-पीके)- अंग्रेजी में

Love Without Limits: A Remarkable Story of True Love Conquering All – In English

प्रेम बिना सीमाएं के : सच्चा प्यार जीतने की एक उल्लेखनीय कहानी – अंग्रेजी में

मै यह आशा करता हु, कि  Nick Vujicic Biography and wiki in Hindi आपको जीवन में आगे बढ़ने कि प्रेरणा देगी।

निवेदन- Nick Vujicic Biography and wiki in Hindi आपको कैसा लगा, कृपया अपने comments के माध्यम से हमें बताएं और अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो जरूर share करे।

जरूर पढ़े- मिसाइल मैन ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की जीवनी

जरूर पढ़े- Jack ma – कैसे एक टीचर बन गया चीन का अरबपति आदमी


कृपया इस पोस्ट को शेयर करें- Share it

Author: Avinash Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *