सफलता के 10 सुत्र हिंदी में- Safalta Ke 10 Sutra in Hindi

Safalta Ke 10 Sutra in Hindi

Safalta Ke 10 Sutra in Hindi

हर कोई जीवन में सफल होना चाहता है लेकिन सफलता हमें तभी मिलती है, जब हम सही दिशा में सही प्रयास करते है फिर भी यह भी निश्चित नहीं है की हमारे पहले प्रयास से हमें सफलता मिल जाए ।

अगर हम असफल होते भी है तो हमें अपनी असफलता से सीखनी चाहिए और आगे बढ़ते रहने चाहिए । सफलता के लिए कोई निश्चित सूत्र नहीं होता है लेकिन मैंने Saflta Ke 10 Sutra in Hindi को ही यहाँ डाला है ।

1. एक Burning Desire होना चाहिए-

Safalta Ke 10 Sutra

सफलता पाने के लिए एक burning desire होना चाहिए जिसके लिए आप कुछ भी करने को तैयार हो । burning desire आपको अपने आप ही आपको मोटीवेट करता रहेगा। अगर आपके लाइफ में burning desire नहीं है तों आपको हमेशा मोटिवेशन कि जरुरत होगी।

2. प्रयास करते रहे हार मत माने-

Safalta Ke 10 Sutra

हमें हमेशा प्रयास पर धयानं देना चाहिए । हमें या तों  सफलता मिलेगी या हमें असफलता मिलेगी। अगर आप असफल हुए तों व आप उससे कुछ सीखोगे । हमें बस एक चीज पर धयानं देना चाहिए कि एक ही गलती बार-बार न करे। अपने तरीको को बदले इरादे नहीं।

3. सही दिशा-

Safalta Ke 10 Sutra

अगर आपने सही दिशा का चुनाव ही नहीं किया है तों आप कितना भी मेहनत कर ले सफल नहीं हो सकते। दिशा का चुनाव सफलता कि ओर पहला कदम है।

4. लोग क्या कहेगे

Safalta Ke 10 Sutra

अगर हम यही सोचते रहे, की लोग क्या कहेगे, तो हम लाइफ में कुछ भी नहीं कर पायेगे। आप कुछ करे या न करे, लोग कुछ न कुछ कहेगे। अगर जिन्दगी में अपने वो काम नहीं कर पाए, यह सोच कर की लोग क्या कहेगे। फिर ऐसी जिन्दगी जी के क्या करोगे।

5. बहाने मत बनाए-

Safalta Ke 10 Sutra

अगर लाइफ में बहाने ही बनाते रहेगे कि इस वजह से मै नहीं कर पाया तों कुछ भी नहीं बदलेगा। आप यह सोचो कि अब कुछ भी हो जाए अब इसे मै कर के कि रहूँगा।

6. अपना समय बर्बाद मत करे –

success

अपना समय बर्बाद मत करे। कुछ ना कुछ सीखते रहे, अगर आप कुछ ना कुछ सीखते रहेगे वह कभी न कभी आपके जीवन में काम आयेगा।

7. अपने स्ट्रेंथ पर फोकस करे-

Safalta Ke 10 Sutra

सफल लोग हमेशा अपने स्ट्रेंथ पर फोकस करते है। हर इन्सान के अन्दर कुछ कमिया होती है और कुछ स्ट्रेंथ होता है । हमें अपने स्ट्रेंथ पर फोकस करनी चाहिए और अपने कमियों के ऊपर काम करना चाहिए।

8. छोटे-छोटे स्टेप ले-

Safalta

हम जीवन में स्टेप इसलिए नहीं ले पाते क्योकि हम बड़ा स्टेप लेना चाहते है। अचानक कभी भी बदलाव नहीं आता है। इसलिए छोटे-छोटे स्टेप ले। छोटे स्टेप देखने में छोटे होते है, लेकिन आपने छोटे-छोटे स्टेप लेने स्टार्ट कर दिया तो बड़े स्टेप लेने का साहस भी आपके अन्दर आ जायेगा।

9. लाइफ में जोख़िम ले-

Safalta

अगर आपको लगता है risk लेना पडेगा तो risk जरुर ले। लेकिन आख बंद के risk न ले। सोच समझ कर risk ले। लाइफ में risk न लेना भी, सबसे बड़ा risk है।

10.एक्शन ले-

Safalta

केवल मोटिवेशनल और अच्छे विचार पढने से आपको सफलता नहीं मिल सकती है। अच्छे विचार तभी आपका जीवन बदल सकते है जब आप उसपर एक्शन लेते है।

सफलता के और बहुत सारे सूत्र हो सकते है मैंने केवल सफलता के 10 सूत्रों को ही यहाँ डाला है जो महत्वपूर्ण है।

आशा करता हू, Safalta Ke 10 Sutra in Hindi से आपके जीवन कुछ बदलाव आयेगा। आप अपना सुझाव कमेंट बॉक्स में दे सकते है।

निवेदन- Safalta Ke 10 Sutra in Hindi आपको कैसा लगा, कृपया अपने comments के माध्यम से हमें बताएं और अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो जरूर share करे।

जरूर पढ़े – फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग की जीवनी

जरूर पढ़े- आनंद कुमार सुपर 30 सक्सेस स्टोरी

Author: Avinash Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *