संदीप माहेश्वरी की जीवनी-सब कुछ आसान है

Sandeep Maheshwari Biography in Hindi
कृपया इस पोस्ट को शेयर करें- Share it

Sandeep Maheshwari आज जाने माने व्यवसायी में गिने जाते है। Sandeep Maheshwari, ImagesBazaar के CEO है। लेकिन लोग उन्हें एक Motivational Speaker के रूप में ज्यादा जानते है। वे निशुल्क सेमीनार के माध्यम से दुनिया को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते है। संदीप महेश्वरी ने अपना जीवन एक मध्यम वर्ग के लड़के की तरह, जिनके पास न कोई Clear Dream था ,न ही कोई Clear vision था, से शुरू किया।आएये पढ़ते है “Sandeep Maheshwari Biography in Hindi” में।

Sandeep Maheshwari Biography in Hindi (संदीप महेश्वरी की जीवनी)

Sandeep Maheshwari’s Childhood (संदीप माहेश्वरी का बचपन )

Sandeep Maheshwari का जन्म 28 सितम्बर 1980 को Delhi में हुआ था। बचपन में वो काफी शरारती थे। उन्होंने अपने परिवार के Business के बारे में बताया है, कि उनके परिवार का एल्यूमिनियम का Partnership में Business था, रातो रात किसी वजह से उनके पिता को Partnership से अलग होना पडा, जिसके वजह से उनके family के ऊपर काफी दबाव आ गया।

Sandeep Maheshwari के पुरे परिवार ने इससे निकलने कि कोशिश कि और उनके परिवार ने बहुत सारे बिज़नस भी किये। उस समय Sandeep Maheshwari 10th में थे, उनके ऊपर दवाब तों नहीं था, लेकिन उन्होंने इन सारी परिस्थितियों को देखा और अपने परिवार को पैसे के लिए संघर्ष करते देखा। बचपन में इन चीजों को देखकर उनको लगा पैसा कमाना बहुत ही मुश्किल काम है।

Turning Point of Life of Sandeep Maheshwari(संदीप माहेश्वरी के जीवन का टर्निंग पॉइंट)

यह बात उस समय की है जब वे 12th क्लास पास कर ली थी। उनके जीवन का टर्निंग पॉइंट तब आया, जब वे एक Multi marketing के सेमीनार में गए थे। उस सेमीनार में एक लडका आया था। वो लड़का जब stage पर गया और उस लडके ने यह बात बोली कि वो 21 साल का है, और वह महीने के 2.50 लाख कमाता है।

Sandeep Maheshwari ने सोचा जब ये लडका, जो बिलकुल मेरे जैसा ही है 2.50 लाख कमा सकता है, तों मै 2.50 लाख क्यों नहीं कमा सकता हु। और अगर इसके लिए ये काम आसान है तों मेरे लिए भी आसान है।

इस सोच के साथ वो भी इस काम में लग गए, लेकिन इस काम में उनको Success नहीं मिला। उसके बाद उनका रुझान मॉडलिंग कि तरफ हुआ। उन्होंने मॉडलिंग शुरू किया, लेकिन उन्होंने देखा मेरे जैसे कई लोग यहा धक्के खा रहे है।

उस समय 99% फोटो एजेंसी फ्रॉड होती थी। उनके दिमाग में ये विचार आया कि मॉडल के लिए कुछ करना चाहिए। और इसके लिए उन्होंने 2 सफ्ताह का एक फोटोग्राफी का कोर्स किया।

मॉडलिंग दुनिया को बदलने की Burning Desire के साथ आगे बढ़ते हुए, उन्होंने मैश ऑडियो विजुअल (Mash Audio Visuals) प्राइवेट के नाम से अपनी खुद की कंपनी की स्थापना की। और पोर्टफोलियो बनाने शुरू कर दिया। इसमें भी उनको असफलता मिली।

“अरे जो सोये हुए, हो डरे हुए हो, बैठे हुए हो, उठो खड़े हो आगे बढ़ो जो करना है करो कोई काम छोटा या बड़ा नहीं होता”

इसके बाद, वर्ष 2002 में, उन्होंने अपने तीन दोस्तों के साथ एक कंपनी शुरू की, जो छह महीने के भीतर बंद हो गई, लेकिन इस तरह की असफलताओ से Sandeep Maheshwari के सोचने का तरीका बदल गया था।

उन्होंने एक किताब भी लिखी “The Most Unusual book” इस बुक कि एक ख़ास बात यह थी इसकी शुरुवात last पेज से होती थी। और उसके फर्स्ट पेज पर लिखा था “अगर आप अपने पढने के तरीके को नहीं बदल सकते हो तों अपने सोचने के तरीको को कैसे बदलोगे” लेकिन यह Book ज्यादा नहीं बिकी

“एक Event में Fail होने से Life में Fail नहीं होते, एक Event का End Life का End नहीं है भाई”

Sandeep Maheshwari का यह मानना है कि Life में कुछ भी failure नहीं होता कही ना कही वो काम आता है।

जब Sandeep Maheshwari ने पोर्टफोलियो बनाना स्टार्ट किया, तों एक प्रॉब्लम आने लगी। जहां भी उनके खिचे हुए फोटो लेकर मॉडल्स एजेंसी में जाते, तों वो बोलते ये कहा से फोटो खिचवा के लाए हो।

किसी Famous फोटोग्राफर से फोटो खिचवा के लाओ। Sandeep Maheshwari ने सोचा अब कुछ करना पडेगा। इसके लिए उन्होंने World Record बनाने कि सोची।

”जब Desire Choose करना ही है तो बड़े से बड़ा Choose करो ना, बड़े से बड़ा दुनिया का सबसे बड़ा डिजायर choose करो”

World record in Sandeep Maheshwari’s photography(संदीप माहेश्वरी का फोटोग्राफी में वर्ल्ड रिकॉर्ड)

2003 में उन्होंने मात्र 10 घंटे और 45 मिनट में 122 मॉडल के 10 हजार फोटो खीचे और वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। धीरे-धीरे वे अब मॉडलिंग फोटोग्राफी में टॉप में पहुच गए। लेकिन फिर भी वे खुश नहीं थे, इसका कारण यह था की उनके जो मॉडल्स थे, उनको काम नहीं मिल रहा था। Sandeep Maheshwari मॉडल्स के कुछ करना चाहते थे।

ImagesBazaar

एक दिन एक एजेंसी Sandeep Maheshwari के पास आई, और उन्होने बोला मेरे पास टाइम नहीं है Photo shoot कराने के लिए । हम आपके already खींचे हुए photo को scan करगे और सीधे छाप देंगे। हम आपको इसके लिए केवल 2500 रूपये देंगे । Sandeep Maheshwari ने सोचा ये तों अच्छी बात है।

उन्होंने कुछ पैसे मॉडल्स को दिए कुछ पैसे अपने पास रख लिए। उसी समय उनको ये Idea क्लिक कर गया, उन्होंने अपने दोनों Branch जो अच्छे खासे चल रहे थे उन्हें बन्द कर दिया। लोग उन्हें पागल समझने लगे।

लेकिन Sandeep Maheshwari का ये मानना है, कि जब आप कुछ बडा करते हो तों पागल बनना पडता है। इस तरह ImagesBazar का जन्म हुआ।

26 साल कि उम्र में उन्होंने 2006 मे ImagesBazar को लांच किया। उसके बाद भी उनको कंपनी में बहुत सारी प्रॉब्लम आई, लेकिन वो आगे बढ़ते रहे। आज ImagesBazaar वर्ल्ड का भारतीयों Images का largest कलेक्शन है, इसके 45 देशो में 7000 से जायदा client है।

“अगर इस दुनिया में कोई भी काम है जो आप दिल से करना चाहते हो उस काम को इस दुनिया में एक भी ऐसा इंसान है जो कर रहा है तो आप भी खेल खेल में उस काम को कर सकते हो”

Sandeep Maheshwari Personal Life

Sandeep Maheshwari and her wife
Image Source: Sandeep Maheshwari instagram

Sandeep Maheshwari ने Kirori Mar college से B.com में Graduation किया,लेकिन Final Year में उन्होंने अपना सपना पूरा करने के लिए कॉलेज छोड़ दिया। Sandeep Maheshwari का Hobbies Travelling और Photography है। उन्होंने Love Marriage किया है,और उनकी Wife का नाम Neha है उनके दो बच्चे है।

संदीप माहेश्वरी ने मोटिवेशनल सेमिनार क्यों शुरू किया?

अब बात करते है, कि Sandeep Maheshwari ने Motivational Seminar स्टार्ट क्यों किया। Sandeep Maheshwari ने सोचा कि ImagesBazar से हम उतना Revenu genarete नहीं कर सकते है। तों उन्होंने एक बिज़नस आईडिया पर काम करना स्टार्ट किया। वो था, Air Purifiers का बिज़नस। उन्होंने ने इसपर 5 महीने तक काम किया। सब कुछ Ready था।

लेकिन Sandeep Maheshwari ने अपने आप से एक Commitment किया था। जब इमेज बाज़ार भी शुरू भी नहीं हुआ था, कि अगर मै कुछ बन गया। तों मै अपने experience को अपने तक नहीं रखूँगा। Share करूँगा पूरी दुनिया के साथ ।

वैसे लोगो के साथ जो कुछ करना चाहते है। रात के 2.30 बज रहे थे, और फिर Sandeep Maheshwari के जीवन में एक और टर्निंग पॉइंट आया।

उन्होंने उस बिज़नस प्लान को फाडा। सारे जो मार्किट रिसर्च जो उन्होंने किये थे,उनको फाडा और dustbin में डाल दिया। उन्होंने अपना handycam on किया, और अपने दिल कि सुनी। उनके मन में जो भी चल रहा था, उसको रिकॉर्ड कर लिया।

उसको Youtube पर डाल दिया और News  Paper में ऐड निकाल दिया Free Life-Changing Seminar by Sandeep Maheshwari । धीरे धीरे उनके followers बढ़ने लगे। आज उनके 11 million से ज्यादा Subscriber है।

“अगर आपके पास जरुरत से ज्यादा हो तों इसे उन लोगो के साथ जरुर शेयर करना जिनको इसकी सबसे ज्यादा जरुरत हो”

Meaning of Success for Sandeep Maheshwari(संदीप माहेश्वरी के लिए सफलता का मतलब)

Sandeep Maheshwari का कहना है, असली Success का मतलब यह नहीं होता कि हम कुछ चीजे इक्कठी करने के लिए, जैसे कि Property, Car, Bank Balance के लिए बस जिन्दगी भर बस भागते रहे। और हमारे पास जो चीज नहीं है, उसके बारे में सोच सोच कर हम रोते रहे। ये केवल दिखावा है।असली Success का मतलब यह है, जब आप कुछ ऐसा कर जाओ कि अपने हर चीज गवाने के बाद भी हँसते- हँसते मर सको। ये है असली Success।

मुझे उमीद है कि Sandeep Maheshwari Biography in Hindi आपको Inspire करेगी।

Source: Sandeep Maheshwari Youtube
Sandeep Maheshwari Biography in Hindi

 Some Important Link-

• Sandeep Maheshwari का live seminar attend करने के लिए Link पर click करे

• Sandeep Maheshwari का Website देखने के Link पर Click करे

•   Sandeep Maheshwari का Videos देखने के लिए Link par click करे

• Sandeep Maheshwari के Facebook पेज के लिए Click करे

• Sandeep Maheshwari के Instagram पेज के लिए Click करे

Book recommended By Sandeep Maheshwari –

•   Who Moved My Cheese? By Spencer Johnson

(यह बुक हमेशा से Sandeep Maheshwari का Favourite books में से एक है)

•             The Magic of Thinking Big by David J. Schwartz

(अगर आप सोचते है कि आप कुछ कर सकते है या कुछ नहीं कर सकते है दोनों कंडीशन ने आप सही है)

•             Think & Grow Rich by Napoleon Hill

(निशन्देह आज कल के मॉडर्न टाइम में सफलता पाने के लिए एक अच्छी किताब है)

•             The Power of Positive Thinking by Norman Vincent Peale

(हमारी लाइफ हमारे सोचने के तरीको पर निर्भर करती है)

•             How to Win Friends and Influence People by Dale Carnegie

(इस किताब के नाम से ही स्पस्ट है)

•             The 7 Habits of Highly Effective People by Stephen R. Covey

(इस किताब को एक बात जरूर पढ़े)

•             Unlimited Power by Anthony Robbins

(यह एक मोटिवेशनल बुक है जो कुछ करने की प्रेरणा देती है)

•             Chicken Soup for the Unsinkable Soul

(छोटी कहानिया जो आपको हॅसायेगी भी और रुलायेगी भी)

•             Marketing Management by Philip Kotler

(यह किताब उनके लिए है जो Business  में आगे जाना चाहते है)

•             See You At The Top by Zig Ziglar

(जीवन के Real example, प्रेरणादायक कहानिया और मोटिवेशनल quote)

•             You can Heal Your Life by Louise L. Hay

(तुम अपना जीवन बदल सकते हो, जैसा नाम से स्पस्ट है)

•             Flow: The Psychology of Optimal Experience by Mihaly Csikszentmihalyi

(अभी तक मेरे द्वारा पढ़े गए बेस्ट बुक में से एक है)

•             The Alchemist by Paulo Coelho

(अगर आप ने इस किताब को एक बार पढ़ना स्टार्ट किया तो बिना इसे समाप्त किये बिना रुकेंगे नहीं)

•             Jonathan Livingston Seagull: A Story by Richard Bach

(प्रेरणादायक कहानिया)

निवेदन- Sandeep Maheshwari Biography in Hindi आपको कैसा लगा, कृपया अपने comments के माध्यम से हमें बताएं और अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो जरूर share करे।

जरूर पढ़े – Sandeep Maheshwari Quotes in Hindi

जरूर पढ़े- Safalta Ke 10 Sutra in Hindi (सफलता के 10 सुत्र हिंदी में)


कृपया इस पोस्ट को शेयर करें- Share it

Author: Avinash Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *